Tata केरल राज्य विद्युत बोर्ड को 65 इलेक्ट्रिक कारें प्रदान करेगी

By | March 8, 2022

टाटा मोटर्स, जिसने केरल राज्य विद्युत बोर्ड (केएसईबी) द्वारा जारी निविदा प्राप्त की, विभाग को टिगोर ईवी की 60 इकाइयां और नेक्सॉन ईवी की 5 इकाइयां प्रदान करेगी। Tigor EV 26 kWh की बैटरी के साथ आती है और 306 km/चार्ज की ARAI प्रमाणित रेंज प्रदान करती है। दूसरी ओर, नेक्सॉन ईवी में 0.2 kWh लिथियम-आयन बैटरी पैक है जो प्रति चार्ज 312 km की रेंज प्रदान करता है।

Image Source: ndtv.com

पिछले कुछ वर्षों में भारत में इलेक्ट्रिक वाहनों को अपनाने में काफी वृद्धि हुई है क्योंकि उपभोक्ता अब अधिक पर्यावरण के प्रति जागरूक विकल्प बना रहे हैं। और केंद्र सरकार की कई पहलों ने पारंपरिक पेट्रोल और डीजल आधारित वाहनों से इलेक्ट्रिक वाहनों में स्विच करने की सुविधा प्रदान की है।

लेकिन केंद्र द्वारा उठाए गए कदमों के अलावा, राज्य सरकारों द्वारा निभाई गई भूमिका के कारण देश में इलेक्ट्रिक वाहनों की हिस्सेदारी भी बढ़ी है। ईवी नीतियों को लागू करने से लेकर सरकार के बेड़े में इलेक्ट्रिक कारों की संख्या बढ़ाने तक, कई राज्य सरकारें आंतरिक दहन इंजन आधारित वाहनों से स्वच्छ वाहनों में संक्रमण को बढ़ावा दे रही हैं।

ऐसा ही एक राज्य केरल है जिसकी ईवी नीति लागू है और कई विभागों में ईवी का उपयोग कर रहा है। केरल राज्य विद्युत बोर्ड (केएसईबी) ने हाल ही में टाटा मोटर्स को 65 इलेक्ट्रिक कारों की आपूर्ति के लिए एक निविदा जारी की। टाटा, जिसने केएसईबी द्वारा जारी निविदा प्राप्त की, विभाग को टिगोर ईवी की 60 इकाइयां और नेक्सॉन ईवी की 5 इकाइयां प्रदान करेगा। यह 2030 तक राज्य के विजन – गो ग्रीन/कार्बन न्यूट्रल’ के अनुरूप है।

टाटा मोटर्स वर्तमान में देश में इलेक्ट्रिक कारों और दो इलेक्ट्रिक कारों – टिगोर ईवी और नेक्सॉन ईवी – में अपने पोर्टफोलियो में अग्रणी है। Tigor EV एक 26 kWh बैटरी और एक इलेक्ट्रिक मोटर के साथ आता है जो 74 bhp और 170 Nm आउटपुट करता है। यह पावरट्रेन Tigor EV को 306 km/चार्ज की ARAI प्रमाणित सीमा प्रदान करने की अनुमति देता है।

Tigor EV डीसी फास्ट चार्जिंग को भी सपोर्ट करती है जो लगभग 60 मिनट में बैटरी को 10 प्रतिशत से 80 प्रतिशत तक बढ़ा सकती है। भारत में Tigor EV की कीमत ₹11.99 लाख – ₹13.14 लाख (एक्स-शोरूम) के बीच है।

दूसरी ओर, Tata Nexon EV, 30.2 kWh लिथियम-आयन बैटरी पैक और एक इलेक्ट्रिक मोटर से बिजली खींचती है जो 127 bhp और 245 Nm बनाती है। एसयूवी 312 km / चार्ज की ड्राइविंग रेंज की पेशकश करने का दावा करती है और डीसी फास्ट चार्जिंग का उपयोग करके बैटरी को केवल एक घंटे में 80 प्रतिशत तक भर दिया जा सकता है जबकि मानक 15 ए पावर आउटलेट लगभग आठ घंटे में ऐसा कर सकता है।

भारत में Nexon EV की कीमत ₹14.29 लाख से शुरू होती है और ₹16.9 लाख तक जाती है। सभी कीमतें एक्स-शोरूम हैं।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *