MG EV होगी भारत की सबसे सस्ती इलेक्ट्रिक कार

MG E230 EV का निर्माण SAIC-GM-Wuling Global Small Electric Vehicle (GSEV) प्लेटफॉर्म पर किया जाएगा और वाहन में 20kWh का बैटरी पैक शामिल होगा, जिससे इस EV की अनुमानित रेंज 150 किमी होगी।

ईंधन की बढ़ती कीमतों, पर्यावरण संबंधी चिंताओं और बढ़ते उत्साह के कारण इलेक्ट्रिक वाहन अधिक लोकप्रिय हो रहे हैं।

 हालांकि, कम विनिर्माण और सबसे महत्वपूर्ण, उच्च कीमत के कारण इलेक्ट्रिक कारों को अपनाना इलेक्ट्रिक दोपहिया वाहनों की तुलना में बहुत धीमा है।

यह जल्द ही बदल सकता है, क्योंकि MG का लक्ष्य शहर-केंद्रित इलेक्ट्रिक कार E230 को सामान्य बाजार के लिए 10 लाख रुपये से कम में लॉन्च करना है, जो लॉन्च होने पर MG EV को भारत का सबसे सस्ता इलेक्ट्रिक वाहन बना देगा।

MG E230 EV को SAIC-GM-Wuling Global Small Electric Car (GSEV) प्लेटफॉर्म पर बनाया जाएगा, लेकिन इसमें टू-सीटर व्हीकल होने के बावजूद बड़ा व्हीलबेस होगा।

यह भी दावा किया गया है कि वाहन में 20kWh का बैटरी पैक शामिल होगा, जिससे इस EV की अनुमानित सीमा 150 किमी होगी।

एमजी मोटर इंडिया के अध्यक्ष और प्रबंध निदेशक राजीव चाबा ने पिछले साल घोषणा की थी कि कंपनी का अगला उत्पाद “एक विश्वव्यापी मंच पर बनाया गया इलेक्ट्रिक क्रॉसओवर” होगा

जिसे 2023 की शुरुआत में जारी किया जाएगा और “रेंज, भारतीय नियमों के लिए अनुकूलित, और उपभोक्ता स्वाद।” चाबा के अनुसार, वाहन “भारत सहित सभी उभरते बाजारों के लिए एक बड़े पैमाने पर बाजार ईवी” होगा।

अभी के लिए, 10 लाख रुपये और उससे कम कीमत की इलेक्ट्रिक कार की तलाश करने वाले भारतीय खरीदार भाग्य से बाहर हैं, क्योंकि अभी भारत में सबसे सस्ती इलेक्ट्रिक कार Tata Tigor EV है, जिसकी कीमत 11.99 लाख रुपये है।

इस विषय से संबंधित अधिक जानकारी प्राप्त करने के लिए नीचे दिए गए लिंक पर क्लिक करें